गुणवत्ता की लेखा परीक्षा पाठ्यक्रम







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क्वालिटी एश्योरेंस क्या है? महत्वपूर्ण अद्यतन! 30 जून 2012 की स्थिति के अनुसार, गुणवत्ता प्रबंधन और आश्वासन में 21821 प्रमाणपत्र चतुर्थ और गुणवत्ता प्रबंधन के 21,822 डिप्लोमा 30 जून 2012 के बाद बढ़ाया नहीं गया है कौशल विक्टोरिया द्वारा राष्ट्रीय प्रशिक्षण प्राधिकरण और मान्यता से बंद थे। विकिपीडिया के अनुसार, गुणवत्ता आश्वासन है: 8220, गुणवत्ता आश्वासन। या क्यूए कम करने के लिए (1973 से प्रयोग में), गुणवत्ता के न्यूनतम मानकों के उत्पादन की प्रक्रिया के द्वारा प्राप्त किया जा रहा है कि संभावना को अधिकतम करने के लिए एक परियोजना, सेवा या सुविधा के विभिन्न पहलुओं की व्यवस्थित निगरानी और मूल्यांकन है। [1] क्यूए बिल्कुल गुणवत्ता के उत्पादों के उत्पादन की गारंटी नहीं दे सकता है। क्यूए में शामिल दो सिद्धांतों हैं: 8220; फ़िट purpose8221 के लिए ;, उत्पाद इच्छित उद्देश्य के लिए उपयुक्त होना चाहिए; और 8220; सही पहली time8221 ;, गलतियों समाप्त किया जाना चाहिए। क्यूए कच्चे माल, विधानसभाओं, उत्पादों और घटकों, उत्पादन से संबंधित सेवाओं, और प्रबंधन, उत्पादन और निरीक्षण प्रक्रियाओं की गुणवत्ता के नियमन भी शामिल है। गुणवत्ता के उपयोगकर्ताओं, ग्राहकों या ग्राहक, नहीं सामान्य में समाज द्वारा उत्पाद के द्वारा निर्धारित किया जाता है। यह महंगा या उच्च गुणवत्ता के रूप में ही नहीं है। कम कीमत वाले उत्पादों उत्पाद उपयोगकर्ताओं such.8221 के रूप में उन्हें निर्धारित करता है, तो उच्च गुणवत्ता वाले के रूप में माना जा सकता है; गुणवत्ता प्रबंधन प्रशिक्षण एक गुणवत्ता नीति के लिए प्रतिबद्ध संगठन के लिए बैठक ग्राहकों और विधायी आवश्यकताओं के महत्व संचार एक गुणवत्ता नीति और संगठनात्मक उद्देश्यों की स्थापना नियमित रूप से समीक्षा का आयोजन पर्याप्त और प्रभावी संसाधनों का प्रावधान। इस खंड अनिवार्य रूप से शीर्ष प्रबंधन से आना चाहिए हमें गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली की उस दिशा और समग्र प्रदर्शन सिंहावलोकन कह रही है। कुछ संगठनों में शीर्ष प्रबंधन निदेशक मंडल, प्रबंध निदेशक, आदि हो सकता है। शीर्ष प्रबंधन पदानुक्रम, व्यक्ति / या कंपनी या कॉर्पोरेट निर्णय लेने के लिए लोग हैं, जो बहुत ऊपर को दर्शाता है। इस स्तर से प्रतिबद्धता गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली होगी और प्रभावी ढंग से व्यापार का समर्थन करने के लिए लागू किया गया है कि यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है। इस शीर्ष प्रबंधन के लिए कहते हैं कि खंड है: यह गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली आपके व्यापार के लिए लगातार सुधार के लिए एक रूपरेखा है और आप उपकरण को इसके बारे में परवाह है और उपयोग करने के लिए है और आईएसओ 9001 को नियंत्रित करता है: 2008, प्रभावी ढंग से अपने व्यापार के प्रदर्शन पर नजर रखने और सुधार के अवसरों की पहचान करने के लिए लागू। यह आपके व्यापार के लिए काम नहीं कर रहा है, तो गुणवत्ता प्रणाली बदल जाते हैं। यह इसे नियमित रूप से की प्रभावशीलता की समीक्षा करके अपने व्यापार के लिए काम कर रहा है और अगर आपको पता चल जाएगा। इस खंड के शीर्ष प्रबंधक व्यापार की गुणवत्ता आश्वासन प्रबंधक हो गया है कि इसका मतलब यह नहीं है। उस के साथ सौदों पर आगे एक खंड। क्या इसका मतलब यह गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली की उस दिशा शीर्ष प्रबंधन से आता है। आईएसओ 9001 की धारा 5 में आगे खंड: 2008 उनकी गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली के संबंध में प्रबंधन की जिम्मेदारियों को संबोधित करने के लिए जारी है। ग्राहक फोकस एक सबंधी को लागू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक है कि वे हमारी कंपनी से खरीदने के लिए जारी रहेगा तो यह है कि हम ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा सुनिश्चित करना है। लेकिन यह सही इसे पाने के लिए महत्वपूर्ण है: इस खंड (आगे की आवश्यकताओं पर 2008 में यह 7.2.1 और आईएसओ के 8.2.1 9001 को दर्शाता है यद्यपि) सामग्री में छोटा है। हम सभी McDonalds के बारे में एक डरावनी कहानी सुना है। लेकिन यहाँ आप के लिए एक और एक है: हम में से अधिकांश एक चिकन सीज़र सलाद के बुनियादी तत्व जानते हैं: चिकन, सलाद, बेकन, croutons, एक प्रकार का पनीर पनीर और सीज़र सलाद ड्रेसिंग। ड्राइव के माध्यम से एक औरत एक चिकन सीज़र Salad. The 15 साल पुराने आदेश लेने का आदेश एक दिन McDonalds के माध्यम से जा रहे जवाब: मैं माफी चाहता हूँ; हम चिकन सीज़र सलाद की जरूरत नहीं है। एक अलग विकल्प के लिए मेनू बोर्ड पर देख रहे हैं, औरत एक और विकल्प स्पॉट और पूछता है: वैसे मैं चिकन सीज़र डेली रोल हो सकता है कृपया? हाँ, अगले खिड़की, आदेश लेने वाला जवाब कृपया करने के लिए के माध्यम से ड्राइव। दूसरी खिड़की के माध्यम से उसे चिकन सीज़र डेली रोल प्राप्त करने पर, महिला, आवरण में रोल की सामग्री को खाली करने के लिए आय वापस McDonalds स्टाफ के लिए सामग्री शून्य से रोल हाथ और कहते हैं: मैं आप चिकन सीज़र सलाद नहीं करते सोचा ? खैर ठीक है, एक अलग सीखने की इकाई होगा कि सेवा के McDonalds स्तर के लिए समस्याग्रस्त हैं कि मुद्दों की एक पूरी श्रृंखला है। यह कहानी ग्राहक चाहता है और तो वास्तव में आप उन जरूरतों को पूरा कर सकते हैं कि क्या और कैसे निर्धारित करने के लिए क्या समझ के महत्व को उजागर करने के लिए आप के साथ साझा किया गया था। इसलिए इस खंड ग्राहक फोकस शीर्षक या पता ग्राहक के लिए हो रही है और वे के बाद क्या कर रहे हैं स्पष्ट करने के लिए उन्हें मदद के रूप में व्याख्या की है। वे उनकी जरूरतों को पूरा करता है, तो हम जानने के बिना, ग्राहकों को सामान या सेवाओं हमारे पास देने पर ले जाने के लिए है, तो अंततः हम ग्राहकों को खो देते हैं। इस व्यवसाय के लिए रणनीति, उद्देश्यों और योजनाओं के लिए आवश्यक है के रूप में शीर्ष प्रबंधन और उनकी आवश्यकता के बारे में खंड वार्ता ग्राहक फोकस सुनिश्चित करने के लिए। व्यवसाय सफल होने के लिए आदेश में, यह बाजार की मांग और जरूरत को समझने की जरूरत है, वादा किया (अनुबंध) और लगातार क्रम में ग्राहकों की संतुष्टि की निगरानी के लिए जगह में सिस्टम चल रही है क्या के अनुसार वितरित करने के लिए जगह में व्यवस्था कर रहे हैं सुनिश्चित सुधार करने के लिए। गुणवत्ता नीति बस बोल: इस खंड के शीर्ष प्रबंधन की स्थापना और गुणवत्ता के लिए एक कंपनी की प्रतिबद्धता को लागू करने की आवश्यकता है। प्रतिबद्धता लक्ष्यों और कैसे गुणवत्ता के प्रति प्रतिबद्धता और लक्ष्यों को ग्राहकों की आवश्यकताओं से संबंधित सहित विशिष्ट होने की जरूरत है। गुणवत्ता नीति दस्तावेज और सभी कर्मचारियों को नीति उन्हें प्रभावित करता है कि कैसे समझ में तो यह है कि सभी कर्मचारियों को सूचित कर किसी तरह से होना चाहिए। व्यापार की असली दुनिया में इस बार 'व्यापार के रणनीतिक और व्यापार की योजना के हिस्से के रूप में प्रदर्शन किया है। अक्सर इस तरह की योजनाओं का अवलोकन एक गुणवत्ता नीति में संक्षेप हैं। शीर्ष प्रबंधन के विकास और गुणवत्ता नीति पर हस्ताक्षर करने के लिए यह नीति कारोबार के भीतर प्रभावशीलता के लिए विकसित किया गया है कि यह सुनिश्चित करता है के रूप में शीर्ष प्रबंधन (बोर्ड, निदेशक, शेयरधारकों) व्यापार 'रणनीतिक और व्यापार की योजना है और इसलिए आवश्यकता पर हस्ताक्षर करेंगे । गुणवत्ता नीति अनिवार्य रूप से शीर्ष प्रबंधन सभी हितधारकों (कर्मचारियों, ग्राहकों, शेयरधारकों, समुदाय, आदि) के लिए अपने उद्देश्य और रणनीति संवाद करने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि उपकरण है। यह भी खिलाफ मापने के लिए और अपनी सामरिक और व्यापार के लक्ष्यों की ओर प्रगति के कारोबार 'प्रभावशीलता की निगरानी करने के लिए व्यापार के भीतर सभी मुख्य निष्पादन संकेतक के लिए एक उपकरण है, क्योंकि यह अस्पष्ट नहीं होना चाहिए। गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली प्रशिक्षण की आवश्यकता सबंधी दस्तावेज इस खंड प्रलेखित प्रक्रियाओं की आवश्यकताओं को प्रदान करता है। अंतर्राष्ट्रीय मानक संगठन (आईएसओ) नहीं हर एक प्रक्रिया और पैरामीटर आप योग्य कर्मियों इतने पर कार्यों का प्रदर्शन किया जा सकता है कि जब विचार एक संगठन के भीतर प्रलेखित किए जाने की जरूरत समझते हैं कि। एक न्यूनतम के रूप में, एक संगठन निम्नलिखित दस्तावेज़ चाहिए: क) गुणवत्ता और संगठनों के उद्देश्यों के लिए संगठनों नीति इस उद्देश्य की स्पष्टता है कि संगठन में सूचित किया जा सकता सुनिश्चित करने के लिए है संगठनों गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली के लिए मार्गदर्शन प्रदान करता है कि एक मैनुअल ख ग) दस्तावेज तैयार हो इस मानक के लिए आवश्यक हैं कि प्रक्रियाओं हम शीघ्र ही पता लगाने जाएगा जो घ) संगठन के लिए आवश्यक किसी दस्तावेजी प्रक्रिया संगठन में प्रक्रियाओं के लिए स्पष्टता सुनिश्चित करने के लिए ई) रिकॉर्ड्स हम भी शीघ्र ही पर संपर्क करेंगे, जो मानक से संकेत के रूप में। एक गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली लेखा परीक्षा जब खाते में लेने के लिए महत्वपूर्ण हैं, जो गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली प्रलेखन आवश्यकताओं, की स्पष्टता प्रदान करने के लिए इस खंड के भीतर तीन नोट कर रहे हैं। 1. वहाँ एक लागू किया जाना चाहिए और इस प्रक्रिया के द्वारा के रूप में आवश्यक प्रक्रिया के दस्तावेज बनाए रखा। 2. संगठन उनके प्रलेखन इस मानक की आवश्यकताओं को पूरा करती है कि कैसे करने के संबंध में एक रचनात्मक लाइसेंस है। हम एक प्रक्रिया के दस्तावेज जब 3. हम दस्तावेजीकरण के पारंपरिक तरीकों के बाहर देख सकते हैं। यह नियंत्रण चार्ट, आदि पर, साइनेज पर, कागज, इलेक्ट्रॉनिक पर हो सकता है 2008: विशेष आईएसओ 9001 द्वारा अपेक्षित छह प्रलेखित प्रक्रियाएं हैं: दस्तावेजों के 4.2.3 नियंत्रण अभिलेखों की 4.2.4 नियंत्रण 8.2.2 आंतरिक लेखा परीक्षा Nonconforming उत्पाद का 8.3 नियंत्रण 8.5.2 सुधारात्मक कार्रवाई 8.5.3 निवारक कार्रवाई की। मानक अवधि प्रक्रियाओं का उपयोग करता है, जबकि ये काम निर्देश, परिचालन निर्देश, आदि हो सकता है गुणवत्ता पुस्तिका इस खंड आगे गुणवत्ता मैनुअल (या संगठनात्मक गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली के सिंहावलोकन / दिशानिर्देश दस्तावेज़ / एस) के लिए आवश्यकताओं को प्रदान करता है और यह सामग्री है। एक गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली लेखा परीक्षा (या विशेष रूप से एक दस्तावेज़ समीक्षा प्रदर्शन) जब यह ऑडिट के तरीकों, उपकरण, अनुसूची और के निर्णय को सक्षम करने के लिए एक संगठन का अवलोकन और उसके प्रबंधन प्रणाली के साथ लेखा परीक्षकों प्रदान करता है, क्योंकि यह आम तौर पर शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह है आप एक प्रभावी गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली के सबूत मिल सकता है जिसके आधार पर। दस्तावेजों का नियंत्रण इस खंड आगे संगठन के भीतर दस्तावेजों के प्रभावी नियंत्रण के लिए आवश्यकताओं को प्रदान करता है। नोट: इस एक दस्तावेज प्रक्रिया के लिए आवश्यकताओं में से एक है। इस खंड के इरादे जारी किए गए और अधिकृत साधनों के माध्यम से और सभी कर्मियों को एक दस्तावेज प्रक्रिया की सही एक अधिकृत संस्करणों का अनुसरण कर रहे हैं कि यह सुनिश्चित करने के लिए इतनी के रूप में दस्तावेज की वैधता स्पष्ट है कि परिवर्तित किया जा रहा है कि दस्तावेज सुनिश्चित करने के लिए है। एक प्रलेखित कार्यप्रणाली की एक प्रक्रिया या गतिविधि के स्पष्ट संचार प्रदान करने का इरादा है। इस खंड बस के कारण एक गलत प्रक्रिया का पालन किया जा रहा करने के लिए संचार उपकरण (प्रलेखित प्रक्रिया) से नियंत्रित और खराब गुणवत्ता के जोखिम को कम करने के लिए वर्तमान है सुनिश्चित कह रहा है। अभिलेखों का नियंत्रण इस खंड के इरादे से एक संगठन है कि अनुरूप या प्रक्रियाओं और गतिविधियों की गैर अनुरूप के सबूत उपलब्ध कराता करने की जरूरत है वे के रिकॉर्ड पर फैसला करता है कि यह सुनिश्चित करने के लिए है। यह भी आप नुकसान या इस तरह के रिकॉर्ड की क्षति और पर संगठनात्मक फैसलों का आधार है जिस से कोई डेटा को रोकने के लिए इस तरह के रिकॉर्ड को बनाए रखने के लिए सुनिश्चित करें कि इरादा है। खंड पहचान, भंडारण, संरक्षण, पुनः प्राप्ति, प्रतिधारण बार और अभिलेखों के स्वभाव के लिए आवश्यक नियंत्रण परिभाषित करने की आवश्यकता है। इस तरह के नियंत्रण से प्रलेखित किया जाएगा। नोट: एक और दस्तावेज़ की आवश्यकता। धारा 4 का सारांश एक संगठन के गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली की दिशा प्रदान करने के लिए वे की स्थापना, दस्तावेज़ और इसे लागू करने के लिए आवश्यक हैं। 2008: वे आईएसओ द्वारा 9001 के रूप में आवश्यक प्रक्रियाओं दस्तावेज़ करने के लिए आवश्यक हैं। स्थिरता और संगठन प्रलेखित प्रक्रियाओं और अभिलेखों को नियंत्रित करने की आवश्यकता है ऐसी प्रक्रियाओं के उपयोग की स्पष्टता सुनिश्चित करने के लिए।